WhatsApp यूजर सावधान रहें -14

Unique Visitors 3388
Page-views 5548

संयोगवश मुझे मेरे एक पुराने मित्र कि याद आ गयी जो सरकारी गोपनीय शाखा से संबन्धित हैं। मैंने अपने परिचित कि आपबीती उनको सुनाई और उनसे अनुरोध किया कि सच्चाई का पता लगाएँ । उन्हे मैंने अपने परिचित के मोबाइल के कॉल डिटेल्स से उस तथा कथित cybercrime थाने वाले का मोबाइल नंबर दिया जो वकील और थाने के नाम पर पैसे कि मांग कर रहा था। उन्होने विशेष अनुरोध पर उस नंबर कि जांच कारवाई तो पता लगा कि वो सिम राजस्थान मे अलवर के पास से ऑपरेट हो रहा है और इसके यूजर का कोई भी लेना देना cybercrime thana दिल्ली से नहीं है। मेरा परिचित बाल बाल बच गया। लोग आए दिन मोबाइल पर ठगी का शिकार होते रहते हैं।

तो दोस्तों आज हम ऐसे गिरोह के नए तरीके के बारे मे जागरूक हुए । ये व्हाट्स अप्प के द्वारा महिला बनकर आपसे chat करते हैं । आपको online साइबर के लिए विडियो कॉल करते हैं अगर आप गलती से उनकी बातों मे आ गए तो वो स्क्रीन रेकॉर्ड कर आपको ब्लैकमेल कर सकते हैं।अगर नहीं आए तो fake साइबर cop बनकर आपसे पैसे ठग सकते हैं। मेरे व्यू मे आपको अपनी व्हात्सप्प प्रोफ़ाइल कि प्राइवसी सेटिंग स्ट्रीक्ट रखनी चाहिए । प्रोफ़ाइल pic मे कोई landscapeसीन या फ्लावर रखना चाहिए।

कुछ हमे दूसरों के अनुभव से भी सीखना चाहिए। अगर आप या आपका कोई परिचित भी कभी ऐसे ऑनलाइन फ़्रौड का शिकार हुआ हो तो । कृपया कमेंट पोस्ट करें और पूरे घटनाक्रम हमे भेजें। हम उसे अपने ब्लॉग मे पोस्ट करेंगे ताकि समाज के लोग इंटरनेट पे ठगी का शिकार न हों ।

धन्यवाद!

संयोगवश मुझे मेरे एक पुराने मित्र कि याद आ गयी जो सरकारी गोपनीय शाखा से संबन्धित हैं। मैंने अपने परिचित कि आपबीती उनको सुनाई और उनसे अनुरोध किया कि सच्चाई का पता लगाएँ । उन्हे मैंने अपने परिचित के मोबाइल के कॉल डिटेल्स से उस तथा कथित cybercrime थाने वाले का मोबाइल नंबर दिया जो…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »