उसना चावल सेहत के लिए

Unique Visitors 3330
Page-views 5490

धान का खेत

Author

Total Visitors-3330

Total Page Views —5490

दोस्तों जब हमारी थाली मे सफ़ेद चावल परोसा जाता है तो उनकी खूबसूरती देखकर हमारी भूख और भी बढ़ जाती है । लोग ज़्यादातर इसी खूबसूरत चावल को पसंद करते हैं। ऐसा शहरों मे ज्यादा देखा जाता है। ग्रामीण इलाकों मे खेतिहर मजदूर और किसान ज़्यादातर ऐसा चावल पसंद नहीं करते । ये लोग उसना चावल ज्यादा पसंद करते हैं क्यूंकी ये सुपाच्य होता है और खाने मे मीठा लगता है।

क्या आप जानते हैं उसना चावल ओर अरवा चावल मे क्या अंतर होता है?

जब आप धान के छिलके को उतार लेते हैं तो जो चावल निकलता है उसे अरवा चावल कहते हैं। उसना चावल बनाने के लिए पहले धान को उबालना पड़ता है फिर उसे छिला जाता है । जब हम धान को उबालते हैं तो छिलके मे मौजूद अल्युरोन परत जो लाल रंग की होती है वो पानी मे घुलकर चावल मे प्रवेश कर जाती है और चावल थोड़ा मटमैला दिखता है । इस अल्युरोन परत मे विटामिन B1 अर्थात थायमिन पाया जाता है जो हमारे शरीर के लिए बहुत उपयोगी होता है। यदि ये विटामिन हमे रोज़ नहीं मिले तो हमे बेरी बेरी नामक बीमारी हो सकती है।

इस बीमारी में निम्न लक्षण पाये जाते हैं:

1-भूख नहीं लगना

2-थकान

3-चिड़चिड़ापन

4-स्नायु दूर्बलता

5-दिल की धड़कन बढ़ना

6-हाथ और पैर सुन्न हो जाना

7-नींद से जागने मे कठिनाई

8-शरीर मे चुभन

9-दृष्टि मे धुंधलापन

10-मितली और उल्टी आना

11-हाथ पैर का लकवाग्रस्त होना

12-याद्दास्त मे कमी

13-सोचने समझने मे परेशानी

14-मस्तिष्क मे क्षति

उसना चावल सस्ता होने के साथ साथ हमारे शरीर के लिए लाभप्रद भी है।अगर आप उसना चावल का नियमित प्रयोग करते हैं तो आपकी सेहत अछि रहेगी और आपको विटामिन B1 की कमी नहीं होगी । ज्यादा अच्छा है की आप अपने नजदीक के गाँव के किसान से इसे खरीदें ।

Author दोस्तों जब हमारी थाली मे सफ़ेद चावल परोसा जाता है तो उनकी खूबसूरती देखकर हमारी भूख और भी बढ़ जाती है । लोग ज़्यादातर इसी खूबसूरत चावल को पसंद करते हैं। ऐसा शहरों मे ज्यादा देखा जाता है। ग्रामीण इलाकों मे खेतिहर मजदूर और किसान ज़्यादातर ऐसा चावल पसंद नहीं करते । ये लोग…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »