कोरोना से बचाएँ बच्चों को

Unique Visitors 3349
Page-views 5509

कोरोना एक बार फिर अपनी गतिविधी तेज कर रहा है। हम मे से ज्यादा लोग कोरोना से बचने के लिए वैक्सीन के दोनों डोज़ लगवा चुके हैं। मगर बच्चे अभी भी बाकी हैं । बड़े बच्चों का वैक्सिनेशन अब शुरू हो चुका है लेकिन आज सबसे ज्यादा खतरा बच्चों को है क्यूंकी वे लोग अभी वैक्सीनेटेड नहीं हैं । इसलिए बच्चों का खास ख्याल रखने की जरूरत है।

वैक्सीने हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम को चैलेंज देकर हमारे शरीर मे उस बीमारी के प्रति रोग निरोधी क्षमता बढ़ाती हैं । यह क्षमता समय के साथ साथ धीरे धीरे कम होने लगती हैं। इसके लिए हमे वैक्सीन का डोज़ रिपीट करना पड़ता है और बूस्टर डोज़ लेना पड़ता है । अभी बच्चे तो बिलकुल ही असुरक्षित हैं । हमलोग आजकल कोरोना को लेकर काफी लापरवाह हो गए हैं।सरेआम बिना मास्क के भीड़भाड़ वाले इलाके मे घूमते हैं। सोशल डिस्टेन्सिंग तो बिलकुल ही नदारद है।

ट्रेफिक पुलिस के डर से बाइक,कार और ऑटो वाले यात्री कुछ माह पहले जो मास्क लगाए दिखते थे अब वो दिखाई नहीं देता । हमलोग प्रोएक्टिव के बजाए रिएक्टिव हो गए हैं। जब पानी बिलकुल सिर से उपर आ जाता है तभी हम अपना बचाव करते हैं।

यहाँ सबसे जरूरी बात ये है कि जबतक बच्चों मे शत प्रतिशत वैक्सीनशन / टीकाकरण नहीं हो जाता तबतक हम अपने बच्चों को बेवजह भीड़भाड़ वाली जगह पर नहीं ले जाएँगे। उन्हे मास्क लगाने के बारे मे सचेत करेंगे ,तथा सुनिश्चित करेंगे जहां हाथ धोने कि जरूरत हो या सेनीटाइज़ करने कि जरूरत हो ,ये बच्चे कोविड सम्मत व्यवहार का अवस्य पालन करें।

इसके अलावा यह बहुत जरूरी है कि हम अपने बच्चे को उनकी बारी आने पर वैक्सीन जरूर लगवाएँ। बहुत से लोग भ्रांतियाँ फैलाते हैं ,

“वैक्सीन से कोई फायदा नहीं होता।कई वैक्सीन लगाने वालो को भी कोरोना हो जाता है। ” यहाँ हम ये कहना चाहेंगे कि वैक्सीन से जरूर फायदा होता है।जो कोरोना का वैक्सीन ले चुके हैं उनमे कोरोना उतना भयानक नहीं होता जितना बिना वैक्सीन लिए व्यक्ति मे होता है। इसलिए फायदा बहुत है वैक्सीन लेने का। सरकार जब लोगों के लिए इतना कुछ कर रही है ये हमारी किस्मत है और हमारा मजबूत लोकतन्त्र ही है जो इस संकट कि घड़ी मे हम सब की रक्षा कर रहा है।

इसलिए दोस्तों हम अपने बच्चों को कोरोना का टीका जरूर लगवाएंगे और सरकार द्वारा जारी निर्देशों का अवस्य पालन करेंगे। इसी मे हम सब कि भलाई है।

धन्यवाद!

कोरोना एक बार फिर अपनी गतिविधी तेज कर रहा है। हम मे से ज्यादा लोग कोरोना से बचने के लिए वैक्सीन के दोनों डोज़ लगवा चुके हैं। मगर बच्चे अभी भी बाकी हैं । बड़े बच्चों का वैक्सिनेशन अब शुरू हो चुका है लेकिन आज सबसे ज्यादा खतरा बच्चों को है क्यूंकी वे लोग अभी…

Comments

  1. It is really a cool and useful piece of information. I am glad that you shared this helpful info with us. Please stay us up to date like this. Thanks for sharing.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »