BITCOINS/CRYPTOCURRENCY का सच !

Unique Visitors 3388
Page-views 5548

दोस्तों आजकल Bitcoins की चर्चा काफी गरम है । अनेक Apps मार्केट मे हैं जो Bitcoins कमाने के लिए आपको प्रेरित करते हैं। तीन साल पहले मेरे एक मित्र ने मुझसे एक लिंक साझा किया था जिसमे Bitcoins कमाने का तरीका था । आखिर ये कैसे काम करता है मैंने इस बारे मे समझना चाहा । जो मेरी समझ मे आया वो आपसे शेयर करना चाहता हूँ।

App इन्स्टाल करने के बाद वो App आपका डाटा मायनिंग करता है । इसको सरल शब्दों मे कहें तो ,ये आपके Contacts के नंबर नाम और अन्य डिटेल्स जमा करता है। इसके अलावा वो आपके ऑनलाइन Surfing और marketing और personal डिटेल्स भी कलेक्ट करता है।इसके अलावा वो आपके द्वारा app sharing भी करवाता है जिससे आपके Social Circle के जो लोग आपके referral से वो App इन्स्टाल किए हैं उनका भी वो सारे डिटेल्स (जैसा मैंने आपके इन्फो के बारे मे बताया) अपने डेटाबेस मे कलेक्ट करता है।

ये सारे डिटेल्स डार्कवेब मे बेच दिये जाते हैं।जिनका  प्रयोग कमर्शियल और गलत तरीके से हो सकता है।इसलिए Bitcoins को कमाने की होड़ मे हम अपनी safety से compromise करते हैं। ऐसे app जो डाटा मायनिंग करते हैं वो आपके फोन के मे बैक्ग्राउण्ड प्रोसैस की तरह चलते रहते हैं और आप महसूस करेंगे की आपकी फोन की प्रोसेसिंग स्लो हो गयी है।

जब bitcoins और cryptocurrency का चलन शुरू हुआ था तो Hackers, Ransomware जैसे virus program से organizations के computers को lock कर दिया करते थे और पैसा Bitcoins के रूप मे मांगते थे। अब ये आप पर है की आप Bitcoins यूज़ को बढ़ावा देते हैं या नज़रअंदाज़ करते हैं।

धन्यवाद!

दोस्तों आजकल Bitcoins की चर्चा काफी गरम है । अनेक Apps मार्केट मे हैं जो Bitcoins कमाने के लिए आपको प्रेरित करते हैं। तीन साल पहले मेरे एक मित्र ने मुझसे एक लिंक साझा किया था जिसमे Bitcoins कमाने का तरीका था । आखिर ये कैसे काम करता है मैंने इस बारे मे समझना चाहा…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »